in

एक ऐसा गांव जहाँ के ज्यादातर किसान हैं करोड़पति, युवाओ ने कुछ ऐसे बदली गांव की तस्वीर

हमारे महापुरुष महात्मा गांधी ने एक बात कही थी, कि भारत की आत्मा गांव है। अगर किसी देश की तरक्की सही मायने में आप करवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको गांव का विकास करना चाहिए। भारत में लगभग 700000 से भी ज्यादा गांव बसते हैं। और इनमें से ज्यादातर गांव ऐसे हैं जिन्होंने बिना किसी के सहारे खुद अपने बलबूते पर विकास किया है जो अब चर्चा का विषय बन गए हैं।

बस इसी तरह आज एक गांव की कहानी आपको बताने जा रहे हैं, जिसमें अपने बलबूते पर अपने गांव का विकास किया है। यहां के लोग तकनीक और जैव आधारिक कृषि का इस्तेमाल बड़े ही अनोखे ढंग से करते हैं। हम बात कर रहे हैं, महाराष्ट्र के ही भरे बाजार के आदर्श गांव की। जहां पर आपको हर एक किसान करोड़पति दिखाई देगा। इस गांव के लगभग 80 किसान करोडपति है।

कहानी कुछ ऐसी है कि एक समय ऐसा था कि  ज्यादातर इस गाँव के लोग भूख से पीड़ित और गरीबी में अपनी जिंदगी गुजार रहे थे। जैसा की हर एक गांव में होता है वहां के मुखिया बुजुर्ग इंसान होते हैं। इस गांव की भी डोर बुजुर्ग इंसानों के हाथ में थी। जब यहां के युवा लोगों ने देखा कि इससे उनकी हालत बुरी होती जा रही है तो वह शहर गए। वहां अच्छी शिक्षा प्राप्त की। वहां से आने के बाद उन्होंने अपने खुद की जमीन पर आधुनिक तरीके से खेती की और 1 साल के बाद उसका नतीजा सामने आया। इसके बाद सब लोगों को उनसे प्रेरणा मिली।

सबसे हैरान करने वाली बात तो ये  है की इस गांव में करीबन 305 परिवार रहते हैं। जिसमें से 80 से भी ज्यादा किसान करोड़पति आपको दिखाई देंगे, और इन करोड़पति के पीछे किसी उद्योगपति या बिजनेसमेन का हाथ नहीं है, बल्कि उन्होंने खुद अपनी मेहनत से और तकनीकी खेती से यह मुकाम हासिल किया है। इसके अलावा इस गांव में आपको रोजाना जिंदगी में इस्तमाल होने वाले सभी आधुनिक तकनीक देखने को मिलेंगे। यह लोग उर्जा तकनीक से 24 घंटे बिजली का इस्तमाल करते हैं।

शहर गयी युवा पीढ़ी की तरक्की देखकर सबके दिमाग बदले। लोगों की सोच में परिवर्तन भी आया। लोगों ने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का फैसला किया। उसके बाद लोगों के बीच में इतनी जागरूकता आ गयी कि उन्होंने अपने गांव को तरक्की की रस्ते पे ले आए, और सबसे बड़ी बात यह है कि यहां के लोग तंबाकू और शराब जैसी नशीली चीजों को हाथ भी नहीं लगाया हैं, तो यह वजह है इस गांव की तरक्की करने में। हम लोगों को भी इनसे कुछ सीखना चाहिए और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपने बच्चों की मौत के बाद भी माता पिता ने किया कुछ ऐसा की प्रशंसा के हैं वह हकदार

अनुष्का ने ऊप्स मोमेंट को ऊप्स मोमेंट ही नहीं रहने दिया